Uttarakhand का सबसे अधिक जनसंख्या वाला जिला कौन सा है? जानिए यहाँ

Uttarakhand का सबसे अधिक जनसंख्या वाला जिला कौन सा है? जानिए यहाँ

Uttarakhand: भारत के उत्तराखंड राज्य को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। एक ओर, यह राज्य उत्तर भारत की प्रमुख नदियों के उद्गम स्थल के रूप में जाना जाता है, तो दूसरी ओर, इसकी गोद में स्थित पहाड़ी घाटियाँ हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।

Uttarakhand का सबसे अधिक जनसंख्या वाला जिला कौन सा है? जानिए यहाँ

राज्य की प्राकृतिक सुंदरता और हरियाली इसे भारत के अन्य राज्यों से अलग बनाती है। साथ ही यहाँ की संस्कृति और कला शैली इसे भारत की राज्य सूची में एक विशेष स्थान प्रदान करती है। आपने राज्य के विभिन्न जिलों के बारे में पढ़ा और सुना होगा। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि उत्तराखंड का सबसे अधिक जनसंख्या वाला जिला कौन सा है?

Uttarakhand में कुल जिले

सबसे पहले, आइए जानें कि उत्तराखंड में कुल कितने जिले हैं। उत्तराखंड में कुल 13 जिले हैं। इन कुल जिलों में 110 तहसीलें, 41 जनगणना शहर और 41 नगर परिषद हैं। इसके अलावा, यहाँ 13 जिला पंचायतें और 7 हजार से अधिक ग्राम पंचायतें हैं। यह राज्य दो मंडलों में विभाजित है – एक गढ़वाल और दूसरा कुमाऊं।

Uttarakhand का सबसे बड़ा और सबसे छोटा जिला

यदि हम क्षेत्रफल के अनुसार उत्तराखंड के सबसे बड़े जिले की बात करें, तो यह चमोली जिला है। यह जिला कुल 7613 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। वहीं, यदि हम सबसे छोटे जिले की बात करें, तो यह चम्पावत है, जो 1781 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

Uttarakhand का सबसे अधिक जनसंख्या वाला जिला

अब सवाल यह है कि उत्तराखंड का सबसे अधिक जनसंख्या वाला जिला कौन सा है? तो आइए बताएं कि यह जिला हरिद्वार है, जो एक धार्मिक शहर के रूप में प्रसिद्ध है। वर्ष 2011 में यहाँ की जनसंख्या 18,90,422 दर्ज की गई थी।

इन्हें भी पढ़े.  Uttar Pradesh में सबसे कम शहरी क्षेत्र वाला जिला जानें कौन-सा है

हरिद्वार का क्षेत्रफल

अब सवाल यह है कि हरिद्वार का क्षेत्रफल कितना है? हरिद्वार जिला कुल 2360 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

यह जिला गंगा को मैदानों में लाता है

हम सभी जानते हैं कि गंगा नदी उत्तराखंड राज्य में पश्चिमी हिमालय से निकलती है और यहाँ से निकलने के बाद यह नदी घाटियों में बहते हुए अपना मार्ग बनाती है। हिमालय की तलहटी में अपनी यात्रा पूरी करने के बाद यह हरिद्वार पहुंचती है और यह वही जिला है जहाँ से गंगा पहली बार मैदानों में बहती है। इसके बाद गंगा की आगे की यात्रा केवल मैदानों में ही होती है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *